Android क्या है और इसे कब बनाया गया?

Android क्या है?

अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो आपने Android शब्द तो सुना ही होगा। आज एंड्रॉइड स्मार्टफोन दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि एंड्रॉइड ने हमेशा लोगों की जरूरतों को समझा और उचित मूल्य पर एंड्रॉइड सेल फोन लॉन्च किया।

यदि आप भी एक Android उपयोगकर्ता हैं और वर्तमान में Android फोन पर इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आपको यह लेख आज अवश्य पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे कि एंड्रॉइड क्या है? उसे विस्तार से समझाते हुए।

Android क्या है? इसकी पूरी जानकारी!

android google द्वारा विकसित एक बहुमुखी वर्किंग फ्रेमवर्क है। Android को linux kernal और अन्य ओपन सोर्स प्रोग्रामिंग से बनाया गया है। जिसे विशेष रूप से संपर्क स्क्रीन और टैबलेट पर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेकिन वर्तमान में google ने अपने इंटरफेस के आधार पर आकर्षक फीचर प्रदान करके न केवल Android स्मार्टफोन बल्कि Android Tv, Watch आदि जैसे गैजेट्स भी बाजार में उतारे हैं।

आज android smartphone India दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला फ्रेमवर्क है। Android का इंटरफ़ेस काफी आकर्षक है जिसके कारण स्क्रीन टैपिंग, स्वाइपिंग, स्क्वीज़िंग आदि में वर्चुअल कंसोल भी दिया जाता है। इसके अलावा, आंतरिक उपकरण एक्सेलेरोमीटर, व्हर्लिगिग, और क्लोज़नेस सेंसर आदि आमतौर पर एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन में पाए जाते हैं।

Android कब और क्यों लॉन्च किया गया था?

जब वर्ष 2007 में एंड्रॉइड लॉन्च नहीं किया गया था, उस समय हम केवल फोन में मौजूद इनबिल्ट गेम्स या एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते थे। इसे देखते हुए, वर्ष 2007 में, google ने linux प्रोग्रामिंग पर आधारित android working Framework लॉन्च किया। जिसकी वजह से आज हम स्मार्टफोन में कई गेम, सोशल एप्लिकेशन आसानी से चला सकते हैं।

Android का इतिहास

Android inc (कंपनी) Android को शरवत में एक उन्नत कैमरा के रूप में लॉन्च करने की योजना बना रहा था। लेकिन भविष्य में कैमरों के स्थान पर अधिक कैमरा परिवर्तन को देखते हुए, एंड्रॉइड इंक। 2003 में एंडी रुबिन द्वारा तीन अन्य व्यक्तियों के साथ खोजा गया था। लेकिन दो साल बाद जुलाई 2005 में गूगल ने इसे 50 मिलियन डॉलर में खरीदा, जो कि एंड्रॉइड की शक्तिशाली भविष्य की उपयोगी क्षमता को देखते हुए। और एंडी रूबिन को एंड्रॉइड इंजीनियर का खिताब दिया। वर्ष 2008 में पहला एंड्रॉइड स्मार्टफोन लॉन्च करने के बाद, एंड्रॉइड ने समय-समय पर सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए नया संस्करण पेश किया।

आज Android दुनिया भर में 100 भाषाओं में उपलब्ध है। इसके अलावा, नवंबर 2007 में एंड्रॉइड का पहला रूप 1.0 लॉन्च किया गया था। वर्तमान में एंड्रॉइड का लेटस्ट वेरिएंट “पाई ‘9.0 है जो अगस्त 2018 में लॉन्च किया गया था। 2011 के बाद से एंड्रॉइड सेल फोन पूरी दुनिया में सबसे अधिक खरीदे गए हैं.

आखिर android phone लोगों की पहली पसंद क्यों है?

एंड्रॉइड फोन की लोकप्रियता का मुख्य कारण इसमें मौजूद ऑपरेटिंग फ्रेमवर्क है जो किसी भी क्लाइंट के लिए उपयोग करना बहुत आसान है। इसके अलावा, Google द्वारा दिए गए रिफ्रेश सीधे एंड्रॉइड फ्रेमवर्क में प्राप्त होते हैं। इसके अलावा, दूसरा मुख्य कारण यह है कि android samrtphone अन्य ios, विंडोज़ आदि ऑपरेटिंग फ्रेमवर्क से सस्ता है।

Android के Version

Android Alpha (1.0)
Android beta (1.1)
Android Cupcake (1.5)
Android Donut (1.6)
Android Eclair (2.0, 2.1)
Android Froyo (2.2)
Android Gingerbread (2.3)
Android Honeycomb (3.0, 3.1, 3.2)
Android Ice Cream Sandwich (4.0)
Android Jellybean (4.1, 4.2, 4.3)
Android Kitkat (4.4)
Android Lollipop (5.0, 5.1)
Android Marshmellow (6.0)
Android Naugat (7.0, 7.1)
Android Oreo (8.0, 8.1)

निष्कर्ष

आज के लेख में आपने सरल शब्दों में सीखा कि android क्या है? हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा। साथ ही अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Default image
Bhawi
मैं एक पेशेवर ब्लॉगर हूँ, इस ब्लॉग पर आप उन लेखों को पढ़ेंगे जिनसे आप अपना करियर और पैसा दोनों ऑनलाइन ब ना सकते हैं
Articles: 23

Leave a Reply