Captcha क्या है और यह कैसे काम करता है?

Captcha ( completely automated public Turing test to verify humans and computers) मूल रूप से Computer Science में एक प्रकार की चुनौती-प्रतिक्रिया परीक्षण है जिसका उपयोग यह इंगित करने के लिए किया जा रहा है कि कंप्यूटर या मनुष्य वास्तव में मानव या मशीन है या नहीं। यह आमतौर पर Internet के आसपास उपयोग किया जाता है। , विशेष रूप से उन वेबसाइटों पर जहां उत्पाद खरीदना शामिल है। इसके शीर्ष पर, अन्य प्रकार के CAPTCHAs भी हैं, जिनका उपयोग विशिष्ट उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे Email पते का सत्यापन, अभिगम नियंत्रण प्रणाली।

Captcha क्या है और यह कैसे काम करता है?

और इसी तरह Captcha को पहली बार 1970 के दशक में पेश किया गया था, और तब से, दुनिया भर में उनका उपयोग बढ़ रहा है। इसके मुख्य कारणों में से एक यह है कि प्रौद्योगिकी के साथ यह आज क्या है, अब भी वास्तविक जीवन की चुनौतियां नहीं हैं, जो अभी भी बाकी हैं, यह सुनिश्चित करने से अलग कि निश्चित प्रणाली तक पहुंचने वाले उपयोगकर्ताओं के पास सही तरह की आईडी है। उनके खाते में प्रवेश करें, और इसी तरह। इसने CAPTCHAs को उपयोगकर्ता खातों को प्रमाणित करने के लिए आवश्यक समय को कम करने में मदद करने के लिए एक आदर्श और प्रभावी तरीका बनाया।

Captcha व्यक्ति को कुछ कीस्ट्रोक्स को एक फॉर्म में इनपुट करने के लिए कहकर काम करता है, और फिर वेबसाइट पर भेजे जाने के लिए एक बटन पर क्लिक करता है। जब फ़ॉर्म भर दिया जाता है और सबमिट किया जाता है, तो Computer input  को शब्दों की एक पूर्व-निर्धारित सूची से मेल खाएगा जो तब उपयोगकर्ता को एक शब्द में टाइप करने के लिए संकेत देगा जो उन्हें लगता है कि वे चाहते हैं और इस तरह चुनौती को पूरा करते हैं। एक बार, उपयोगकर्ता शब्द को टाइप करता है, यह तब एक message box के रूप में popup होगा जिसमें शब्दों की एक सूची होगी, जिसका अर्थ यह हो सकता है कि उपयोगकर्ता क्या चाहता है। यदि उपयोगकर्ता शब्द को सही ढंग से टाइप करता है, तो उन्हें फिर से वेबसाइट पर वापस ले जाया जाएगा, जहां उन्हें परिणाम दिया जाएगा और उनके समय और प्रयास के लिए क्रेडिट दिया जाएगा।

वेबसाइट तब उपयोगकर्ता से एकत्र किए गए शब्द का उपयोग उपयोगकर्ता की वेबसाइट के साथ मिलान करने की कोशिश करेगी। यदि यह मेल खाता है, तो यह उपयोगकर्ता को एक बिंदु देगा। हालांकि, अगर ऐसा नहीं होता है, तो यह वेबसाइट को सूचित करेगा और इसे शब्दों की एक और सूची प्रदान करने के लिए कहेगा, या कुछ मामलों में भी शब्द की वैधता को सत्यापित करने के लिए उपयोगकर्ता के ईमेल से संपर्क करने का प्रयास करेगा।

वास्तव में वहाँ विभिन्न प्रकार के कैच आउट होते हैं। उनमें से कुछ बहुत सरल हैं, जबकि अन्य में अधिक जटिल विशेषताएं हैं। इनमें से कुछ सुविधाओं के लिए उपयोगकर्ता को इसकी पहुँच प्राप्त करने के लिए एक छोटी राशि का भुगतान करना पड़ सकता है। अन्य संस्करणों के लिए आपको एक फॉर्म भरने की आवश्यकता होगी जो मैच होने के बाद आपका इनाम वापस पाने के लिए साइट पर वापस ले जाए।

इन रूपों का उपयोग करने वाली वेबसाइटें आमतौर पर वेबसाइट के मालिक के आधार पर विभिन्न प्रकार के पुरस्कार प्रदान करती हैं। कुछ वेबसाइट इन तक पहुंच के लिए शुल्क भी ले सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि वे तीन सवालों के जवाब देने के लिए इनाम की पेशकश करते हैं, तो वे एक कोड भेज सकते हैं, जिसे उपयोगकर्ता को एक बिंदु प्राप्त करने के लिए दर्ज करना होगा, जबकि यदि इनाम में एक मुफ्त उत्पाद शामिल है, तो वे आगंतुक को उन्हें दे देंगे, वे हो सकते हैं इसे प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता को भुगतान करने की आवश्यकता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, बहुत सारी Websites हैं जो इस चुनौती-प्रतिक्रिया प्रणाली का उपयोग करती हैं, और वे अब इंटरनेट पर भी उपयोग की जा रही हैं। इस बारे में दिलचस्प यह है कि इनमें से कई वेबसाइटें अलग-अलग वेबसाइटों का उपयोग करती हैं, प्रत्येक आपके अंक प्राप्त करने का एक अलग तरीका पेश करती हैं। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, कई वेबसाइटें आपको अपने अंक प्राप्त करने के कई तरीके पेश कर सकती हैं और इसीलिए बहुत सारी वेबसाइटें हैं। कुछ वेबसाइटें हैं, विशेष रूप से वे हैं जो एक निश्चित प्रकार के बोनस की पेशकश करती हैं और हर वेबसाइट हर तरह के इनाम की पेशकश नहीं करती है।

आपके अंक प्राप्त करने के विभिन्न तरीकों के अलावा, ये Website अधिक अंक अर्जित करने के विभिन्न तरीकों की भी पेशकश करती हैं, जैसे कि एक बिंदु प्रणाली के माध्यम से, लिंक और पोस्ट जो आप Social Media Sites पर बनाते हैं, अन्य लोगों पर Comments करके। लेख, एक ब्लॉग पर एक Comment छोड़कर, वीडियो Share करने के माध्यम से जो आप अपनी Website पर पोस्ट करते हैं, और आगे। ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे लोग अधिक अंक अर्जित कर सकते हैं, लेकिन साथ ही अन्य तरीके भी हैं।

Conclusion

उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई है अगर आपको हमसे कुछ पूछना है तो आप हमें निचे comment करके बता सकते है धन्यवाद .

Leave a Comment