Email और Gmail क्या है इनका इस्तेमाल कैसे करे

आज कल हम लोग किसी को अपना मेसेज भेजने के लिए ज्यादातर सोशल मिडिया का इस्तेमाल करते है चाहे वो फोटो भेजना हो या  वीडियोस भेजना हो .लेकिन सोशल मीडिया से पहले इन सबको ईमेल के माध्यम से भेजा जाता था .

आज Facebook और whatsapp जैसे massenger के आने के बाद ईमेल का इस्तेमाल कम हो गया है लेकीन अब भी ईमेल का इस्तेमाल bussines में बहुत किया जाता है .कोई भी worker documents वगेरह को भेजना या लेने के लिए ईमेल का इस्तेमाल करते है .

लेकिन बहुत सरे लोग अभी भी है जिनको यह भी नही पता है की ईमेल क्या होती है और इसका क्या उपयोग है .हो सकता हिया आप भी उन में से एक हो .लेकिन आज की इस पोस्ट को पढने के बाद आप इस लिस्ट से निकल जाओगे और आप भी ईमेल का इस्तेमाल कर पाओगे.

Email क्या होता है

अगर बात करे ईमेल के पुरे नाम यानि full form की तो email की full form electronic mail होता है जिसका मतलब है बिना किसी कागज पेन के electronic रूप से किसी को mail या मेसेज भेजना.

आज से कुछ दशको पहले जब इन्टरनेट, मोबाइल और कंप्यूटर जैसे साधन नही थे तब लोग अपने दूर बेठे लोगो को अपना मेसेज भेजने के लिए चिठ्ठी का उपयोग करते थे यानि अपना सन्देश किसी कागज के पाने में लिखकर उसको एक लिफाफे में बंद करके डाक के द्वारा या फिर किसी और व्यक्ति के द्वारा अगले बन्दे तक अपना सन्देश पंहुचाते थे .

लेकिन जैसे ही टेक्नोलॉजी का विकाश तेजी से हुवा तो Ray Tomlinson ने 8 June 1971 में electronic mail या ईमेल का अविष्कार किया था .जिसके बाद मेसेज भेजने के मामले में लोगो की जिन्दगी आसान होने वाली थी.

समय के साथ ईमेल का विकास होता गया और आज हम ईमेल के जरिये किसी भी फाइल फॉर्मेट को भेज सकते है और recieve कर सकते है .

email id क्या है

जब हम किसी भी वेबसाइट के सर्वर द्वारा इमेल भेजने का अकाउंट बनाते है तब हमें एक email id मिलती है जो की सबसे अलग होती है .ईमेल id का format कुछ इस तरह होता है – username@serversite.com .

यहाँ पर Username आपका नाम होता है और आप इसे अपने हिसाब से भी रख सकते है . “@” का साईंन default होता है जो किसी भी सर्वर address के लिए इस्तेमाल किया जाता है . serversite.com का मतलब उस साईट से जिस पर आपका ईमेल होस्ट किया जाता है .

Email कैसे लिखे

चाहे आप किसी भी वेबसाइट से ईमेल अकाउंट बना लो हमेशा ईमेल लिखने का तरीका हर जगह पर सम्मान ही होता है. email लिखने के लिए निचे दिए हमरे पॉइंट्स को फॉलो करे .

  1. सबसे ऊपर हमें To का option मिलता है इसमें आपको वो email address डालना है जिस पर आप अपना मेल भेजना चाहते हो.
  2. इसके निचे आपको Cc का option मिलेगा जिसका मतलब होता है Carbon Copy यानि की इसमें उन user की mail डालनी जिनको आप उस mail की कॉपी भेजना चाहते हो .लेकिन अगर आप सिर्फ एक ही आदमी को भेजना चाहते हो तो आपको इसे खाली छोड़ देना है.
  3. इसके बाद option आता है Bcc यानि Blind Carbon Copy : यह option भी cc की तरह ही होता है लेकिन इसमें mail recieve करने वाले को यह पता नही चलता है की मेरे अलावा यह mail और किसे भेजी गयी है .
  4. इसके बाद Subject option आता है जिसमे आपको अपने mail का subject लिखना है यानि की आपकी mail किस टॉपिक पर है .
  5. इसके बाद आती है message body जिसमे आपको अपनी mail लिखनी है की आप अगले को क्या कहना चाहते हो या क्या इनफार्मेशन देना चाहते हो.
  6. जब आपका लिखित मेसेज पूरा हो जाये तो उसके निचे आपको Regards  लिखकर निचे अपना नाम लिखना है .

Email और Gmail में अंतर

वेसे email और जीमेल में कोई अंतर नही है दोना का एक ही कम है या फिर हम कह सकते है की जीमेल भी email का ही एक रूप है .दरअसल जीमेल को गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया है इसलिए google ने अपने नाम से email की जगह Gmail कर दिया है .

gmail का इस्तेमाल आप बिलकुल फ्री में कर सकते हो और वही बहुत साडी websites है जो email भेजने के पैसे लेती है.

Conclusion

आशा करता हु आपको आज की पोस्ट पसन्द आई है .अगर आपको कोई भी सवाल करना है तो आप हमें निचे कमेंट करके बता सकते हो धन्यवाद.

Leave a Comment